सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्ताँ हमारा!

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्ताँ हमारा"—ये अल्फ़ाज़ सिर्फ़ एक शेर नहीं हैं, बल्कि हर हिन्दोस्तानी के दिल की आवाज़ हैं। ये जज़्बात हमारे वतन की खूबियों और इसकी अनोखी पहचान को बयान करते हैं। जब भी ये पंक्तियाँ सुनी जाती हैं, हर शख्स के दिल में वतन के लिए मोहब्बत और फ़ख़्र का एहसास होता है।

प्रस्तावना:

“सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्ताँ हमारा”—ये अल्फ़ाज़ सिर्फ़ एक शेर नहीं हैं, बल्कि हर हिन्दोस्तानी के दिल की आवाज़ हैं। ये जज़्बात हमारे वतन की खूबियों और इसकी अनोखी पहचान को बयान करते हैं। जब भी ये पंक्तियाँ सुनी जाती हैं, हर शख्स के दिल में वतन के लिए मोहब्बत और फ़ख़्र का एहसास होता है।

“हिन्दोस्ताँ” सिर्फ एक मुल्क का नाम नहीं, बल्कि एक सोच है—ऐसी सोच जो सब्र, मोहब्बत, और इत्तेहाद (एकता) पर कायम है। हमारा मुल्क मुख्तलिफ़ तहज़ीबों, मज़ाहिब और ज़बानों का मुरक्कब (संगम) है, जो इसे पूरी दुनिया में अलग मुकाम देता है।

हिन्दोस्ताँ का मतलब है वो सरज़मीं जहाँ मुख्तलिफ़ियत (विविधता) के बावजूद एकता कायम है। जहाँ हर मज़हब और हर तहज़ीब को इज़्ज़त दी जाती है, और जहाँ सबको बराबर हक़ और मौक़ा मिलता है। ये पंक्तियाँ हमें याद दिलाती हैं कि हमारा वतन सिर्फ ज़मीन का टुकड़ा नहीं, बल्कि हमारे बुज़ुर्गों की छोड़ी हुई विरासत और हमारी ज़िम्मेदारी है।

ये मुल्क अपनी रवायात और इत्तेहाद की मिसाल बनकर पूरी दुनिया के लिए एक तालीम है। इसकी तहज़ीब और अखलाकी (नैतिक) उसूल हर हिन्दोस्तानी के लिए फ़ख़्र का बायस (कारण) हैं। यही वजह है कि हमारा हिन्दोस्ताँ “सारे जहाँ से अच्छा” है।

हिन्दोस्ताँ के लिए “सारे जहाँ से अच्छा” क्यों?

हिन्दोस्ताँ का यह मशहूर शेर “सारे जहाँ से अच्छा” सिर्फ एक नारा नहीं, बल्कि हमारे देश की ख़ासियत और उसके साथ हमारी गहरी भावनाओं का प्रतीक है। इस शेर में वो सारी भावनाएँ छिपी हैं जो हर भारतीय के दिल में अपनी मिट्टी, अपने देश के लिए होती हैं। अब हम जानते हैं कि हिन्दोस्ताँ को “सारे जहाँ से अच्छा” क्यों कहा गया है।

हिन्दोस्ताँ की अखंडता और आत्मनिर्भरता

भारत की अखंडता और आत्मनिर्भरता उसकी ताकत हैं। हमारे देश में बहुत सारी भाषाएँ, धर्म और जातियाँ हैं, लेकिन फिर भी यहाँ की एकता कभी कमज़ोर नहीं पड़ी। हमारे देश ने हमेशा मुश्किलों का सामना किया और खुद को दुनिया में साबित किया।

भारत आज भी आत्मनिर्भर बना हुआ है, और जब ज़रूरत पड़ी है, तो खुद ही अपने पैरों पर खड़ा हुआ है। चाहे आर्थिक मुद्दे हों या सैनिक ताकत, भारत ने हमेशा अपनी दिशा खुद तय की है। “सारे जहाँ से अच्छा” का मतलब है कि भारत ने हर मुश्किल समय में अपने देश को, अपनी ताकत को बनाए रखा।

हिन्दोस्ताँ की विविधता और सहिष्णुता

भारत की सबसे बड़ी ख़ासियत उसकी विविधता और सहिष्णुता है। यहां पर हिन्दू, मुसलमान, सिख, ईसाई और दूसरे धर्मों के लोग साथ रहते हैं। देश में अलग-अलग भाषाएँ बोली जाती हैं, लेकिन फिर भी हम एक दूसरे का सम्मान करते हैं। यही वजह है कि भारत की विविधता ही उसकी सबसे बड़ी ताकत बनती है।

भारत में लोग बिना किसी भेदभाव के रहते हैं और सब एक-दूसरे का सम्मान करते हैं। चाहे त्यौहार हों, या किसी की संस्कृति का पालन, सबकुछ भारत में सहिष्णुता के साथ चलता है। यही कारण है कि “सारे जहाँ से अच्छा” का मतलब है कि भारत ने हमेशा अपने विविध समाज को सम्मान दिया और उसे अपनी ताकत माना।

वैश्विक परिप्रेक्ष्य में भारत का स्थान

वैश्विक स्तर पर भी भारत का स्थान बहुत महत्वपूर्ण है। भारत दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों में से एक है, और इसका प्रभाव दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। हमारे देश ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान पूरी दुनिया को यह दिखा दिया था कि हम अपनी आवाज़ उठा सकते हैं और अपने हक के लिए लड़ सकते हैं।

भारत की बढ़ती ताकत और उसके वैश्विक संबंध यह साबित करते हैं कि हम दुनिया में एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। आज भी भारत अपनी बढ़ती हुई आर्थिक शक्ति और सांस्कृतिक योगदान से पूरी दुनिया में पहचाना जा रहा है। इसी वजह से “सारे जहाँ से अच्छा” भारत के लिए पूरी तरह सही है।

हमारे लिए “सारे जहाँ से अच्छा” सिर्फ एक गीत नहीं, बल्कि हमारे देश के गौरव और उसकी पहचान का प्रतीक है। भारत की अखंडता, आत्मनिर्भरता, विविधता और सहिष्णुता उसे बाकी देशों से अलग और ख़ास बनाती है। इसके अलावा, भारत का वैश्विक स्थान भी इसे और खास बनाता है। यही कारण है कि हम भारत को “सारे जहाँ से अच्छा” कहते हैं।

भारत की सांस्कृतिक विविधता: 

हिन्दोस्ताँ यानी भारत, एक ऐसा मुल्क है जहां बहुत सारी अलग-अलग संस्कृतियाँ, धर्म, और भाषाएँ हैं। यहाँ पर हर जगह की अपनी अलग पहचान है, लेकिन फिर भी सभी लोग मिलकर एकता का मिसाल पेश करते हैं। “सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्ताँ हमारा” यही कहने का मतलब है कि हिन्दोस्ताँ की असल खूबसूरती उसकी विविधता में है।

1. विभिन्न धर्मों, भाषाओं, और परंपराओं का संगम: 

भारत में कई तरह के धर्मों के लोग रहते हैं—हिन्दू, मुसलमान, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन, और भी कई। हर धर्म की अपनी ख़ासियत है और अपने रीति-रिवाज हैं। सभी धर्मों के लोग मिलकर इस देश को और भी रंगीन बनाते हैं।

भारत की भाषाएँ भी बहुत हैं। हिन्दी, उर्दू, बंगाली, पंजाबी, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगु और कई और भाषाएँ भारत की समृद्धि को दर्शाती हैं। इन भाषाओं में लिखे गए साहित्य भी बहुत महत्वपूर्ण हैं। हर भाषा की अपनी खूबसूरत शैली है, जो भारत को विशेष बनाती है।

भारत में परंपराएँ भी अलग-अलग जगहों पर भिन्न हैं। जैसे उत्तर भारत में होली, दीवाली और दशहरा मनाया जाता है, वहीं दक्षिण भारत में ओणम और पोंगल जैसे उत्सव मनाए जाते हैं। इन त्योहारों में हर जगह के लोग मिलकर खुशी मनाते हैं। यही तो है भारत की ख़ासियत—विविधता में एकता।

2. कला, संगीत, और साहित्य में हिन्दोस्तान की अद्वितीयता

भारत की कला, संगीत, और साहित्य भी बहुत अनोखे हैं। भारतीय चित्रकला, शिल्प, और नृत्य दुनिया में बहुत प्रसिद्ध हैं। जैसे कच्छ की कढ़ाई, कांची की सिल्क, और जयपुर की बुनाई। इन सभी कलाओं में भारत की संस्कृति की गहरी छाप है।

संगीत के मामले में भी भारत का कोई जवाब नहीं। हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत, बॉलीवुड संगीत, लोक संगीत, और ग़ज़ल—सभी शैलियाँ बहुत खास हैं। संगीत की यह विविधता ही भारत को और भी अद्वितीय बनाती है।

साहित्य में भी भारत ने हमेशा अपनी पहचान बनाई है। संस्कृत के महाकाव्य रामायण और महाभारत से लेकर उर्दू के शेर, जैसे मिर्ज़ा ग़ालिब और अहमद फ़राज़, सभी ने भारतीय साहित्य को गौरव दिया है। हर भाषा में लिखा गया साहित्य यहां की संस्कृति को और भी समृद्ध बनाता है।

3. हिन्दोस्तानी” पहचान और उसकी समृद्धि

हिन्दोस्तानी  पहचान एक ऐसी पहचान है जो विविधताओं में भी एकता का संदेश देती है। यहाँ विभिन्न धर्म, भाषा, और संस्कृति होने के बावजूद हम सभी मिलकर एक ही भारत की पहचान हैं। हिन्दोस्तानी शब्द सिर्फ एक राष्ट्रीयता को नहीं, बल्कि हमारी मानसिकता और सोच को भी दर्शाता है।

भारत की समृद्धि इस विविधता में छिपी हुई है। यही वो ताकत है जो भारत को दुनिया में एक विशेष स्थान दिलाती है। भारत की विविधता ही उसकी असली ताकत है। यहाँ के लोग अपनी अलग पहचान के बावजूद एक साथ रहते हैं, यही भारत की असली खूबसूरती है।

अंत में, हिन्दोस्ताँ की सांस्कृतिक विविधता ही इसे खास बनाती है। हर धर्म, भाषा, और संस्कृति ने इस देश को अपने तरीकों से संवारा है, और यही इसे दुनिया भर में सबसे अद्वितीय बनाता है। हिन्दोस्तानी पहचान में यही ताकत और सुंदरता है।

हिन्दोस्तानी गुलशन के फूल :

हिन्दोस्तान का गुलशन कई रंगों से सजा हुआ है। यहाँ हिन्दू, मुसलमान, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन और दूसरे धर्मों के लोग मिलकर रहते हैं। हर धर्म की अपनी ख़ासियत, रिवाज और परंपराएँ हैं, जो इसे और भी खूबसूरत बनाती हैं। सभी धर्मों के लोग एक-दूसरे का सम्मान करते हुए, इस देश की सांस्कृतिक धरोहर को और समृद्ध करते हैं। यही हिन्दोस्तान की असली ताकत और पहचान है।

  1. सनातन धर्म: सनातन धर्म भारत की सबसे पुरानी और गहरी धार्मिक परंपरा है, जो समय के साथ विकसित हुई है। इसे हिन्दू धर्म भी कहा जाता है, लेकिन यह शब्द केवल एक विशेष धर्म को नहीं, बल्कि जीवन के प्रत्येक पहलू को ध्यान, योग, आध्यात्मिकता, और नैतिकता से जोड़ता है। सनातन धर्म का विश्वास है कि आत्मा अमर होती है और पुनर्जन्म का चक्र लगातार चलता रहता है। इस धर्म में धर्म, अर्थ, कर्म, और मोक्ष के सिद्धांतों को महत्वपूर्ण माना जाता है। यहाँ ईश्वर की कई रूप और नाम हैं, और सभी को अपनी आध्यात्मिक यात्रा में स्वतंत्रता और साक्षात्कार के अवसर मिलते हैं। इसके अलावा, भक्ति, साधना, और ध्यान के माध्यम से जीवन को शुद्ध करना और मोक्ष की प्राप्ति करना प्रमुख उद्देश्य है। यह धर्म हमेशा शांति, समरसता, और विविधता का आदर करता है।
  2. इस्लाम धर्म: इस्लाम एक तौहीदी मज़हब है, जिसकी बुनियाद 7वीं सदी में हज़रत मोहम्मद (सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम) ने अरब में रखी। इस्लाम का मतलब है “अल्लाह के सामने सर झुका देना” और इसका सबसे अहम उसूल है तौहीद यानी एक अल्लाह पर ईमान रखना। इस मज़हब के पाँच बुनियादी अरकान हैं: ईमान (आस्था), नमाज़ (इबादत), रोज़ा (रोज़ेदार रहना), ज़कात (ख़ैरात) और हज (खाना-ए-काबा की ज़ियारत)।इस्लाम का मुक़द्दस किताब, कुरआन, को अल्लाह तआला ने हज़रत मोहम्मद (स.अ.व.) पर नाज़िल किया। इसमें ज़िन्दगी के उसूलों, अखलाक़ियात और इंसानी हुक़ूक़ का ज़िक्र है। इस्लाम सभी इंसानों को बराबरी, अदल (इंसाफ़) और रहमत का पैग़ाम देता है। इस्लामी तालीमात में भलाई, हमदर्दी, और खिदमत-ए-खल्क़ को बहुत एहमीयत दी गई है। मुसलमानों के लिए ज़रूरी है कि वो अपने किरदार, अक़ीदे और समाज में अपने हिस्से की ज़िम्मेदारी को निभाते हुए इस्लामी उसूलों का पास रखें।
  3. सिख धर्म: सिख धर्म की स्थापना गुरु नानक देव जी ने 15वीं शताब्दी में की थी। यह धर्म एकेश्वरवाद और गुरु-परंपरा पर आधारित है। ‘गुरु ग्रंथ साहिब’ को सिख धर्म में सबसे पवित्र और एकमात्र धार्मिक ग्रंथ माना जाता है। सिख धर्म में ‘एक ओंकार’ की धारणा है, जो ईश्वर की एकता को दर्शाता है। सिख समुदाय अपनी धार्मिक पहचान को हिंदू धर्म से अलग मानता है और उनके धार्मिक स्थलों को गुरुद्वारा कहते हैं। हिंदू देवी-देवताओं और पूजा पद्धतियों का अनुसरण न करके, सिख धर्म अपने रीतिरिवाजों का पालन करता है।

  4. जैन धर्म: जैन धर्म का पालन करने वाले जैन समुदाय की धार्मिक मान्यताएं महावीर स्वामी के शिक्षाओं पर आधारित हैं। जैन धर्म में अहिंसा, सत्य, अस्तेय (चोरी न करना), ब्रह्मचर्य, और अपरिग्रह (साधारण जीवन) के पांच सिद्धांत महत्वपूर्ण माने जाते हैं। जैन धर्म के अनुयायी मुख्यतः तीरथंकरों (विशेषकर महावीर और पार्श्वनाथ) को पूजते हैं। यह धर्म आत्मा की मुक्ति और कर्म से मुक्ति की ओर केंद्रित है और इसे हिंदू धर्म से अलग माना जाता है।

  5. बौद्ध धर्म: गौतम बुद्ध ने बौद्ध धर्म की स्थापना की, जो हिंदू धर्म की पुनर्जन्म, कर्म और निर्वाण जैसी अवधारणाओं को स्वीकारता है लेकिन हिंदू धर्म के देवी-देवताओं की पूजा नहीं करता। बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए ‘त्रिरत्न’ (बुद्ध, धर्म, और संघ) महत्वपूर्ण हैं। बौद्ध धर्म की शिक्षा में ध्यान, नैतिक आचरण, और ज्ञान पर जोर दिया जाता है। इसे हिंदू धर्म से स्वतंत्र एक धर्म के रूप में मान्यता प्राप्त है।

  6. लिंगायत समुदाय: लिंगायत समुदाय मुख्यतः कर्नाटक और महाराष्ट्र में पाया जाता है। यह समुदाय भगवान शिव की पूजा करता है, परंतु इसकी धार्मिक मान्यताएं हिंदू धर्म के पारंपरिक रूप से भिन्न हैं। लिंगायत धर्म को इसके अनुयायी एक स्वतंत्र धर्म मानते हैं, जो जाति-व्यवस्था, पुनर्जन्म और कर्म के सिद्धांत को नहीं मानता।

  7. आर्य समाज: आर्य समाज की स्थापना स्वामी दयानंद सरस्वती ने की थी। इसके अनुयायी वेदों के ज्ञान और अध्ययन पर जोर देते हैं और मूर्तिपूजा का विरोध करते हैं। वे मुख्यधारा की हिंदू देवी-देवताओं की पूजा का विरोध करते हैं और केवल वेदों को ही धार्मिक और आध्यात्मिक मार्गदर्शक मानते हैं।

  8. दलित समुदाय के बौद्ध अनुयायी: डॉ. बी.आर. आंबेडकर ने 1956 में हजारों दलितों के साथ बौद्ध धर्म ग्रहण किया। उनका उद्देश्य हिंदू समाज में व्याप्त जातिगत भेदभाव से मुक्ति पाना था। आंबेडकर के अनुयायी स्वयं को हिंदू धर्म से अलग मानते हैं और बौद्ध धर्म की शिक्षाओं का पालन करते हैं।

  9. रविदासिया समुदाय: यह समुदाय संत रविदास के अनुयायी हैं, जो पंजाब और उत्तर भारत में अधिकतर पाए जाते हैं। रविदासिया समुदाय ने संत रविदास को अपना प्रमुख गुरु मानते हुए अपनी धार्मिक पहचान बनाई है। उन्होंने हिंदू और सिख धर्म से अलग अपनी परंपराओं और मान्यताओं को स्थापित किया है।

  10. पूर्वोत्तर के आदिवासी समुदाय: पूर्वोत्तर भारत में कई आदिवासी समुदाय हैं, जैसे कि खासी, गारो, मिज़ो आदि। ये समुदाय अपने मूल आदिवासी धर्म और परंपराओं का पालन करते हैं। उनके धार्मिक अनुष्ठान और विश्वास हिंदू धर्म से अलग होते हैं। इनमें से कई समुदाय ईसाई धर्म को भी अपनाते हैं, परंतु वे अपनी पारंपरिक मान्यताओं को बनाए रखते हैं।

  11. सिद्ध समुदाय: सिद्ध समुदाय के अनुयायी संत गोरखनाथ की शिक्षाओं का पालन करते हैं। वे ध्यान और योग पर अधिक ध्यान देते हैं और हिंदू धर्म के परंपरागत अनुष्ठानों का अनुसरण नहीं करते। सिद्ध समुदाय के अनुयायी स्वयं को हिंदू धर्म से अलग मानते हैं।

  12. धर्मी समाज (सरना धर्म): मध्य भारत के कई आदिवासी समूह जैसे कि गोंड, संथाल, उरांव, आदि धर्मी समाज के अनुयायी हैं। ये लोग प्रकृति पूजा करते हैं और अपने देवताओं को वनस्पतियों और प्राकृतिक तत्वों में पाते हैं। इनका धार्मिक दृष्टिकोण हिंदू धर्म से भिन्न होता है।

  13. नागा और मिज़ो समुदाय: नागालैंड, मिज़ोरम और मणिपुर के कुछ समुदाय अपनी पारंपरिक मान्यताओं का पालन करते हैं और अधिकांशतः ईसाई धर्म भी अपनाए हुए हैं। उनकी धार्मिक पहचान हिंदू धर्म से अलग है, और उनकी परंपराएं एवं जीवनशैली भी भिन्न हैं।

  14. . संत रामपाल के अनुयायी: संत रामपाल के अनुयायी संत परंपरा का पालन करते हैं, विशेष रूप से कबीर साहब की शिक्षाओं को मानते हुए। संत रामपाल खुद को एक अलग धार्मिक पहचान के रूप में प्रस्तुत करते हैं, और उनका धार्मिक दृष्टिकोण मुख्यधारा के हिंदू धर्म से काफी भिन्न होता है। वे कहते हैं कि उनका धर्म भक्ति और सत्य ज्ञान पर आधारित है, और वे हिंदू धर्म की पारंपरिक प्रथाओं जैसे मूर्तिपूजा, जातिवाद, और धार्मिक अंधविश्वासों का विरोध करते हैं। संत रामपाल के अनुयायी खुद को हिंदू धर्म से अलग मानते हैं, क्योंकि वे हिंदू धर्म के पारंपरिक आचार-व्यवहार और विश्वासों से असहमत होते हैं।
  15. ब्रह्म कुमारी: ब्रह्म कुमारी संगठन एक आध्यात्मिक आंदोलन है, जिसकी शुरुआत प्रजापिता ब्रह्मा (लेखन नाम लेक्खराज) और शिवानी दादी द्वारा की गई थी। ब्रह्म कुमारी संगठन के अनुयायी ईश्वर को “परम आत्मा” के रूप में मानते हैं और आत्मा, कर्म, पुनर्जन्म जैसी अवधारणाओं पर केंद्रित होते हैं। वे मुख्यधारा के हिंदू धर्म की मूर्तिपूजा, देवी-देवताओं की पूजा, और पारंपरिक अनुष्ठानों का पालन नहीं करते। ब्रह्म कुमारी संगठन का उद्देश्य आत्मा के शुद्धिकरण और आत्मज्ञान की प्राप्ति है। इस दृष्टिकोण से, वे खुद को हिंदू धर्म से अलग मानते हैं और एक अलग आध्यात्मिक पहचान रखते हैं।
  16. कबीर पंथ: कबीर पंथ के अनुयायी संत कबीरदास की शिक्षाओं को मानते हैं, जिनकी शिक्षाओं में जातिवाद, मूर्तिपूजा, और धार्मिक आडंबरों का विरोध किया गया था। संत कबीर ने अपने भजनों और कविताओं के माध्यम से लोगों को धार्मिक संप्रदायों की सीमाओं से बाहर निकलकर सच्चे धर्म की ओर अग्रसर होने का आह्वान किया। कबीर पंथी, हिंदू धर्म के पारंपरिक अनुष्ठानों जैसे पूजा-पाठ और मंदिरों में मूर्तियों की पूजा का विरोध करते हैं। उनका मानना है कि ईश्वर केवल एक है और उसकी पूजा किसी भी रूप में नहीं होनी चाहिए। कबीर पंथी खुद को हिंदू धर्म से अलग मानते हैं, क्योंकि उनका उद्देश्य बाहरी अनुष्ठानों और आडंबरों से परे जाकर सीधे ईश्वर की उपासना करना है।
  17. राम रहीम के अनुयायी (डेरा सच्चा सौदा): डेरा सच्चा सौदा, बाबा राम रहीम के नेतृत्व में एक प्रसिद्ध धार्मिक संगठन है। इस संगठन की धार्मिक मान्यताएं और सिद्धांत विभिन्न धर्मों का मिश्रण हैं, जिसमें हिंदू धर्म, इस्लाम, और सिख धर्म की कुछ अवधारणाएं शामिल की जाती हैं। डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी मुख्य रूप से भक्ति और समाज सेवा पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन वे हिंदू धर्म के पारंपरिक अनुष्ठानों और प्रथाओं से अलग रहते हैं। राम रहीम के अनुयायी खुद को एक “धार्मिक समाज सेवा संगठन” के रूप में प्रस्तुत करते हैं और हिंदू धर्म से अलग धार्मिक पहचान रखते हैं। उनका यह दावा है कि उनके संगठन में सब धर्मों का सम्मान किया जाता है, और वे केवल सेवा और सत्य की बात करते हैं।
  18. राधास्वामी संप्रदाय: राधास्वामी संप्रदाय, संत मत की एक शाखा है, जिसका मुख्य उद्देश्य आत्मा की मुक्ति है। इसके अनुयायी परमात्मा को ध्यान और साधना के माध्यम से प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। राधास्वामी संप्रदाय के अनुयायी मुख्यधारा के हिंदू धर्म के अनुष्ठानों, जैसे मूर्तिपूजा और धार्मिक पर्वों का पालन नहीं करते। वे अपने गुरुओं की शिक्षाओं के माध्यम से ध्यान और भक्ति के मार्ग पर चलते हैं, और आत्मज्ञान प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। यह संप्रदाय आत्मा की शुद्धता और मुक्ति के लिए एक विशिष्ट मार्ग प्रस्तुत करता है, जो मुख्यधारा के हिंदू धर्म से भिन्न होता है।
  19. स्वामीनारायण संप्रदाय: स्वामीनारायण संप्रदाय भगवान स्वामीनारायण के अनुयायियों का है। इस संप्रदाय के अनुयायी विशेष रूप से अपने गुरु, भगवान स्वामीनारायण की पूजा करते हैं और उनके निर्देशों के अनुसार जीवन जीते हैं। स्वामीनारायण संप्रदाय में अनुयायी एक विशिष्ट प्रकार की पूजा पद्धति का पालन करते हैं, जो मुख्यधारा के हिंदू धर्म की पारंपरिक पूजा विधियों से भिन्न होती है। इस संप्रदाय में पूजा, ध्यान और भक्ति का एक सुसंगत तरीका है, और इसका उद्देश्य आत्मज्ञान और ईश्वर की निकटता है। स्वामीनारायण संप्रदाय ने एक व्यवस्थित धार्मिक व्यवस्था और अनुशासन स्थापित किया है, जिसे उसके अनुयायी अत्यधिक श्रद्धा और विश्वास के साथ पालन करते हैं।
  20. निर्मल पंथ: निर्मल पंथ संत नामदेव, गुरु रविदास, और संत कबीर की शिक्षाओं पर आधारित है। इस पंथ के अनुयायी साधना, सेवा और सत्य के मार्ग पर चलते हैं। वे मुख्यधारा के हिंदू धर्म की पूजा पद्धतियों का पालन नहीं करते, क्योंकि उनका ध्यान सीधे सत्य की प्राप्ति और आत्मा के शुद्धिकरण पर होता है। निर्मल पंथी जातिवाद, मूर्तिपूजा, और धार्मिक आडंबरों का विरोध करते हैं। वे मानते हैं कि धर्म केवल भक्ति और सत्य के मार्ग पर चलने से ही प्राप्त होता है, न कि बाहरी अनुष्ठानों या कर्मकांडों से।
  21. इस्कॉन (हरे कृष्ण आंदोलन):  इस्कॉन या हरे कृष्ण आंदोलन, श्रीकृष्ण के प्रति भक्ति पर केंद्रित है और भगवद गीता का प्रचार करता है। इस्कॉन को मुख्यधारा के हिंदू धर्म से जुड़ा हुआ माना जाता है, लेकिन इसके अनुयायी पारंपरिक हिंदू पूजा पद्धतियों से अलग कुछ विशेष रीति-रिवाज अपनाते हैं। इस्कॉन के अनुयायी विशेष रूप से भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति पूजा करते हैं, लेकिन उनकी पूजा विधि और भक्ति के तरीके मुख्यधारा के हिंदू धर्म से थोड़े अलग होते हैं। उनका विश्वास है कि कृष्ण के नाम का जाप और भक्ति से ही आत्मा का उद्धार होता है। इस संप्रदाय का उद्देश्य कृष्ण भक्ति के माध्यम से आत्मा को परमात्मा से जोड़ना है।
  22. विनोबा भावे का सर्वोदय समाज: महात्मा गांधी और विनोबा भावे के सिद्धांतों पर आधारित सर्वोदय समाज अहिंसा, सत्य, और समाज सेवा पर ध्यान केंद्रित करता है। विनोबा भावे ने ‘सर्वोदय’ की अवधारणा प्रस्तुत की, जिसका अर्थ है सभी का कल्याण। इस समाज के अनुयायी सामान्य हिंदू पूजा पद्धतियों का पालन नहीं करते, बल्कि वे एक सामाजिक और नैतिक जीवनशैली का पालन करते हैं। उनका उद्देश्य समाज में समानता और न्याय की स्थापना करना है। सर्वोदय समाज ने भौतिकवाद के बजाय मानसिक और आध्यात्मिक शांति की ओर ध्यान केंद्रित किया है, और इसके अनुयायी गांधीजी और विनोबा भावे की शिक्षाओं को अपने जीवन में लागू करते हैं।
  23. मातृ आनंदमयी मिशन: मातृ आनंदमयी मिशन के अनुयायी आनंदमयी माँ की शिक्षाओं का पालन करते हैं, जो आत्मज्ञान, ध्यान, और शांति की ओर प्रवृत्त करते हैं। इस मिशन का उद्देश्य आध्यात्मिक उन्नति और मानवता की सेवा है। यह संप्रदाय हिंदू धर्म से प्रेरित होते हुए भी अपने विशेष मार्ग का अनुसरण करता है, जिसमें साधना और ध्यान पर विशेष ध्यान दिया जाता है। आनंदमयी माँ ने अपने अनुयायियों को आत्मा के शुद्धिकरण और परमात्मा के साथ एकत्व की प्राप्ति की दिशा में मार्गदर्शन दिया। इसके अनुयायी मुख्यधारा के हिंदू पूजा पद्धतियों से भिन्न विधियों का पालन करते हैं।
  24. रामकृष्ण मिशन: रामकृष्ण मिशन स्वामी विवेकानंद द्वारा स्थापित एक महान आध्यात्मिक मिशन है, जो श्री रामकृष्ण परमहंस की शिक्षाओं पर आधारित है। रामकृष्ण मिशन का मुख्य उद्देश्य समाज की सेवा और भक्ति के मार्ग पर चलना है। इसके अनुयायी भक्ति, योग, और सेवा के माध्यम से आत्मज्ञान की प्राप्ति की कोशिश करते हैं। हालांकि इसे हिंदू धर्म से प्रेरित माना जाता है, रामकृष्ण मिशन का उद्देश्य केवल हिंदू धर्म तक सीमित नहीं है। इसके अनुयायी विश्वमानवता और सार्वभौमिक धार्मिकता के सिद्धांतों पर विश्वास करते हैं।
  25. सत्य साईं बाबा के अनुयायी: सत्य साईं बाबा के अनुयायी आध्यात्मिकता, सेवा और परोपकार पर ध्यान केंद्रित करते हैं। सत्य साईं बाबा ने अपने जीवन को मानवता की सेवा और भक्ति के लिए समर्पित किया। उनके अनुयायी मुख्यधारा के हिंदू धर्म की पूजा विधियों से भिन्न तरीके से पूजा करते हैं, और उनका उद्देश्य सत्य, प्रेम, और शांति का प्रसार करना है। सत्य साईं बाबा के अनुयायी मानते हैं कि भगवान के प्रति भक्ति और सेवा ही जीवन का सर्वोत्तम उद्देश्य है।
  26. निरंकारी मिशन: निरंकारी मिशन भी संत परंपरा पर आधारित है और इसके अनुयायी एक ईश्वर की भक्ति करते हैं। इस मिशन का उद्देश्य आत्मा का शुद्धिकरण और परमात्मा के साथ मिलन है। निरंकारी मिशन के अनुयायी मुख्यधारा के हिंदू धर्म की पूजा पद्धतियों का पालन नहीं करते, बल्कि वे अपने गुरु के निर्देशों के अनुसार साधना और भक्ति करते हैं। यह मिशन भी एक भक्ति और सेवा का मार्ग प्रस्तुत करता है, जो मुख्यधारा के हिंदू धर्म से अलग है।
  27. बुल्ले शाह के अनुयायी (सूफी परंपरा): सूफी संत बुल्ले शाह की शिक्षाओं का पालन करने वाले अनुयायी भक्ति और प्रेम को प्रमुख मानते हैं। वे आमतौर पर हिंदू देवी-देवताओं की पूजा से दूर रहते हैं और सूफी परंपराओं के अनुसार अपने धर्म का पालन करते हैं। सूफी परंपरा में भगवान से प्रेम और एकत्व की प्राप्ति के लिए भक्ति का महत्व होता है। बुल्ले शाह के अनुयायी सूफी संतों के मार्गदर्शन में जीवन जीते हैं और उनकी शिक्षाओं का अनुसरण करते हैं।
  28. बहाई धर्म: बहाई धर्म एक समन्वयवादी और आध्यात्मिक धर्म है, जिसकी स्थापना 19वीं शताब्दी में ईरान में बहाउल्लाह द्वारा की गई थी। इस धर्म का मुख्य उद्देश्य मानवता की एकता, शांति, और आपसी सद्भाव को बढ़ावा देना है। बहाई धर्म के अनुयायी सभी धर्मों को एक समान आदर देते हैं और विश्वास करते हैं कि सभी धार्मिक गुरुओं ने एक ही परमात्मा का संदेश दिया है। बहाई धर्म में जाति, धर्म, लिंग और नस्ल के भेदभाव को अस्वीकार किया जाता है, और समाज में समानता पर जोर दिया जाता है। विश्वभर में फैले बहाई अनुयायी प्रार्थना, ध्यान और सेवा के माध्यम से इस उद्देश्य को आगे बढ़ाते हैं।
  29. आदिवासी समाज: आदिवासी समाज की धार्मिक पहचान और आस्थाएँ बहुत विविध और क्षेत्रीय हैं, और यह पूरी तरह से एक जैसी नहीं होती। आदिवासी समाज के लोग अपने-अपने परंपराओं और विश्वासों के आधार पर धार्मिक आस्थाएँ रखते हैं। कुछ आदिवासी समुदायों की मान्यताएँ और रीति-रिवाज हिन्दू धर्म से मिलती-जुलती हैं, जबकि कई आदिवासी समुदाय अपने अलग-अलग धार्मिक आस्थाओं और प्रकृति पूजा की परंपराओं का पालन करते हैं। कुछ आदिवासी समूह हिन्दू धर्म के तत्वों से प्रभावित हैं, जैसे कि वे कुछ हिन्दू देवी-देवताओं की पूजा करते हैं या हिन्दू त्योहारों में भाग लेते हैं। हालांकि, आदिवासी समाज के धार्मिक विश्वास अक्सर स्थानीय देवताओं, प्राकृतिक शक्तियों और पूर्वजों की पूजा पर केंद्रित होते हैं, जो हिन्दू धर्म की मुख्यधारा से अलग होते हैं। इसलिए, आदिवासी समाज को केवल हिन्दू धर्म के दायरे में रखना सही नहीं होगा, क्योंकि उनकी धार्मिकता, संस्कृति और पहचान हिन्दू धर्म के अलावा भी कई अलग-अलग रूपों में पाई जाती है।

इनके अलावा भी कई छोटे समुदाय और पंथ हैं जो मुख्यधारा के हिंदू धर्म से अलग पहचान रखते हैं। इनकी धार्मिक मान्यताएं, पूजा पद्धतियां, और परंपराएं हिंदू धर्म के परंपरागत तौर-तरीकों से भिन्न हैं, और ये समूह अपने विशेष धार्मिक और सांस्कृतिक मार्ग का पालन करते हैं।

निष्कर्ष: सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्ताँ हमारा!

“हिंदुस्तान” सिर्फ एक नाम नहीं, बल्कि एक जज़्बा है जो इसके हर बाशिंदे के दिल में धड़कता है।

यह सरज़मीं अपनी गंगा-जमुनी तहज़ीब, भाईचारे, और एकता के लिए सारी दुनिया में मिसाल है।

“सारे जहाँ से अच्छा” सिर्फ अल्फाज़ नहीं, बल्कि हर हिंदुस्तानी के दिल का फ़ख़्र और उसकी पहचान है।

यह अमर पंक्ति हमें याद दिलाती है कि हमारा मुल्क सिर्फ ज़मीन का टुकड़ा नहीं है।

एक ऐसा गुलशन है जिसमें हर मज़हब, ज़बान, और तहज़ीब के फूल खिलते हैं।

यह हमें तालीम देती है कि हम अपनी विरासत पर नाज़ करें और उसे सहेजें।

साथ ही, अपने हिंदुस्तान को तरक़्क़ी की बुलंदियों पर ले जाने की कोशिश करें।

यह पंक्ति हर हिंदुस्तानी के लिए गर्व और अपनी पहचान कायम रखने की जिम्मेदारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *